मोमबत्ती पर चित्र कैसे बनाएँ

144 views

मोमबत्ती पर मनचाहे चित्र बनाने के लिए तुम्हें चाहिए—कुछ मोमबत्तियाँ, अखबारों या पुस्तकों में छपे वे चित्र, जो तुम्हें छापने हैं और माचिस।  यद्यपि  किसी भी पुस्तक में छपे चित्रों को मोमबत्ती पर उतारा जा सकता है, परंतु पतले कागज पर मोटी, काली, स्पष्ट रेखाओं में छपे चित्र इस काम के लिए बेहतर होते हैं। निश्चय ही चित्र इतने बड़े नहीं होने चाहिए कि वे मोमबत्ती पर समा न सकें।

मोमबत्ती पर चित्र छापने के लिए उस कागज को, जिसपर चित्र बने हैं, मोमबत्ती के इर्दगिर्द इस प्रकार लपेट दो कि चित्रवाला हिस्सा अंदर की ओर रहे। फिर माचिस की तीली जलाकर उसे कागज पर धीरे-धीरे सावधानीपूर्वक फेरो। ऐसा करते समय यह सावधानी रखनी जरूरी है कि कागज गरम हो जाए, पर जले नहीं। दो-तीन बार जलती हुई तीली फेरने के बाद तीली बुझा दो और कागज को सावधानीपूर्वक मोमबत्ती पर से हटा लो। तुम देखोगे कि मोमबत्ती पर चित्र छप गया है।

इस बारे में यह भी उल्लेखनीय है कि उक्त विधि से सफेद मोमबत्ती पर रंगीन चित्र भी छापे जा सकते हैं, पर रंगीन रेखाओं का मोटी और स्पष्ट होना जरूरी है। अगर कागज पर चित्र हाल में ही मुद्रित किए गए हों, तब बेहतर नतीजे मिलते हैं।