भारत का सबसे लोकप्रिय खेल क्रिकेट

139 views

क्रिकेट का नाम सुनते ही बच्चों से लेकर बड़ों तक में उत्साह की लहर दौड़ने लगती है। यह एक बहुत ही रोमांचक खेल है। इसका जन्मदाता इंग्लैंड को माना जाता है। वर्तमान समय में विश्व के अनेक देशों में क्रिकेट को बड़े चाव से खेला जाता है। इनमें भारत, पाकिस्तान, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, जिंबाब्वे, न्यूजीलैंड, श्रीलंका, बँगलादेश, केन्या आदि प्रमुख हैं। यह बहुत ही रोचक और अनिश्चितताओं से भरा खेल है। कई बार जीत के बिल्कुल करीब पहुँचकर टीम हार जाती है और हार के करीब पहुँचनेवाली टीम जीत जाती है।

आप में से कई बच्चे क्रिकेट के नियम जानते होंगे और खेलते भी होंगे। क्रिकेट घर के बाहर खेला जानेवाला खेल है। यह एक बड़े खुले मैदान में खेला जाता है। इसे एक 22 गज के लंबे आयताकार पिच के मैदान के केंद्र में खेला जाता है। बल्लेबाज बल्लेबाजी करने के दौरान इसका इस्तेमाल रन लेने के लिए करता है और अपनी पारी के रूप में रन प्राप्त करता है। इसमें दो मुख्य खिलाड़ी होते हैं। इस खेल को खेलने के लिए बल्ले और गेंद की जरूरत होती है। इसमें 11-11 खिलाडि़यों के साथ दो टीमें होती हैं। दोनों टीमों में से जो टीम गेंद फेंक रही होती है, उन्हें ‘गेंदबाज’ और जो टीम बैटिंग कर रही होती है, उन्हें ‘बल्लेबाज’ कहा जाता है। बल्लेबाज का विकेट लेने के लिए गेंदबाज गेंद को बल्ले से दूर उछालने की कोशिश करता है। एक बल्लेबाज तब तक बल्लेबाजी करता है, जब तक वह गलती करके आउट नहीं हो जाता। बैटिंग करनेवाली टीम 50 ओवर फेंके जाने तक और अपने 10 बल्लेबाज के आउट न होने तक बल्लेबाजी करती है। एक ओवर में 6 गेंदें होती हैं। मैच में दो अंपायर होते हैं। अंपायर मैच के दौरान होनेवाली गलतियों पर नजर रखते हैं और फिर अपना फैसला सुनाते हैं। मैच शुरू होने से पहले टॉस उछाला जाता है। टॉस जीतनेवाली टीम यह निर्णय लेती है कि उसे पहले बैटिंग करनी है या बॉलिंग।

वन डे मैचों में 50 ओवर खेले जाते हैं। इसके अलावा, क्रिकेट में टेस्ट मैच और सीमित ओवर के मैच खेले जाने का भी चलन है। हर चार साल में क्रिकेट विश्व कप का आयोजन किया जाता है। भारत ने वर्ष 1985 और वर्ष 2011 में अभी तक दो बार विश्व कप जीता है।

क्रिकेट के महान् खिलाडि़यों में सर डोनाल्ड ब्रेडमैन, सचिन तेंदुलकर, सर विवियन रिचर्ड्स, ब्रायन लारा, सुनील गावस्कर और विराट कोहली प्रमुख हैं। यदि आपको भी क्रिकेट का शौक है तो एक दिन भारत की ओर से खेलकर आप भी पूरे विश्व को अपने खेल का दीवाना बना सकते हैं।